पीएम आवास योजना : हाउस लोन पर 2.5 लाख की सब्सिडी || जानिए इस योजना की पात्रता ।। कैसे ले सकते हैं इसका फायदा ?

पीएम आवास योजना हाउस लोन पर 2.5 लाख की सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड नए घर बनाने की मंजूरी मिल गई है। वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  पीएम आवास योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य है कि देश में सभी के पास घर हो। कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड नए घर बनाने की मंजूरी मिल गई है। पिछले 10 सालों में केंद्र सरकार ने गरीबों और पिछड़े वर्गों के लिए 4.2 1 करोड़ मकान बनाए हैं 

पीएम आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी इस योजना का उद्देश्य है कि देश में सभी के पास आवास हो इस योजना के तहत वर्ष 2015 के आंतरिक बजट में वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि आने वाले 5 साल में सरकार 2 करोड नए घर गरीबों के लिए बनाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कमजोर वर्ग शहरी तथा ग्रामीण गरीबों को कम कीमत में घर उपलब्ध कराना है। उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने बजट 2023 में प्रधानमंत्री आवास योजना के फंड को 66% बढ़ा दिया था। 

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता क्या है? 

LIG, MIG और MIG पीएम आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

LIG (लो इनकम ग्रुप) – LIG मैं वह लोग आते हैं जिनकी एनुअल इनकम 3 से 6 लाख होती है। 

MIG (मीडियम इनकम गप) – एमआईजी में वह लोग आते हैं जिनकी एनुअल इनकम 6 से 18 लख रुपए होती है l

EWS (इकोनामिक वीकर सेक्शन) – ईडब्ल्यूएस में वह लोग आते हैं जिनकी सालाना आय 3 रुपये होती है l

पीएम आवास योजना के फायदे (Benefits of PM Awaas Yojana)

जो लोग कच्चे और अस्थाई मकान में रह रहे हैं इस योजना के तहत उन्हें पक्के मकान दिलाए जाएंगे। अगर किसी व्यक्ति के पास रहने के लिए जमीन है तो वह इस योजना के मदद से वित्तीय सहायता  प्राप्त कर सकते हैं

अगर अपने मकान बनाने के लिए लोन लिया है तो आपको 2.5 लख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बैंक इस योजना के तहत आपके लोन अमाउंट पर 2.5 लाख तक की छूट देगी । मान लीजिए अपने घर बनाने के लिए 10 लख रुपए लोन लिया है तो इस योजना के तहत बैंक आपको 2.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करेगी मतलब आपको मात्र 7.5 लख रूपये ही देने पड़ेंगे। 

सब्सिडी राशि अलॉट होने से पहले लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर लें। अगर आपका नाम पीएम आवास योजना के लिस्ट में है और आपका डॉक्यूमेंट सही पाया गया तो सब्सिडी राशि आपको मिलती है। 

पीएम आवास योजना में आवेदन देते समय आप अपनी पात्रता अवश्य जांच लें अगर आप इस योजना के लिए एलिजिबल नहीं होते हैं तो आपका एप्लीकेशन रद्द कर दिया जाएगा। 

कैसे मिलेगी 2.5 लाख तक की सब्सिडी  

अगर आपने पहले से ही होम लोन ले रखा है और एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित किस्त का भुगतान कर रहे हैं, तो आप इस योजना के तहत 2.5 लाख तक की सब्सिडी के लिए पात्र हो सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको अपने बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को जमा करने के बाद, आपकी कुल लोन राशि की फिर से गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, अगर आपने 10 साल के लिए 12,000 रुपये की किस्त के साथ 10 लाख तक का लोन लिया है, तो सब्सिडी लागू करने के बाद बैंक आपकी किस्त की अवधि को 10 साल से 8 साल में समायोजित कर देगा।

पीएम आवास योजना 3.0 के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना मैं आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दसवेज होने चाहिए। 

मोबाइल नंबर (Mobile Number)

पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

आधार कार्ड (Aadhar Card)

पैन कार्ड (PAN card)

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card)

जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)

राशन कार्ड (Ration Card)

आयुप्रमाण पत्र (Birth Certificate)

Bank account detail 

पीएम आवास योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for PM Awaas Yojana)

पीएम आवास योजना में आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन आप पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं।

कामधेनु पशु बीमा योजनाClick Here
लाडली बहना योजनाClick Here
कन्या सुमंगला योजनाClick Here
Ayushman Card Click Here
महिला सम्मान बचत पत्र योजनाClick Here

 

Leave a Comment